How To Check If a Link Is Safe Without Clicking On It | कैसे जांचें कि कोई URL लिंक सुरक्षित है, बिना उस पर क्लिक किए

नमस्कार दोस्तों knowledegepartner के ब्लॉग पोस्ट How To Check If a Link Is Safe Without Clicking On It (कैसे जांचें कि कोई URL लिंक सुरक्षित है, बिना उस पर क्लिक किए )में आपका फिर से स्वागत है, हम आशा करते है की आपलोग अच्छे और स्वास्थ्य होंगे, दोस्तों,आजकल ऑनलाइन का जमाना है और लगभग हर काम ऑनलाइन या इंटरनेट के माधयम से हो रहा है, और यह सही भी है इससे हमें कई फायदे हुए है जैसे काम तेज़ी से होता है और घर बैठे भी हो सकता है , लईकिन दोस्तों क्या आपको पता है की ये जितना हमारे काम को आसान बनता है उतना ही हमारे लिए खतरनाक भी है , आजकल देखा जा रहा है की ऑनलाइन फ्रॉड बहुत होते है, कभी कोई मैसेज आता है और एटीएम से पैसे उड़ जाते है कभी कोई लिंक में क्लिक करने से अकाउंट से पैसे काट जाते है, तो दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे फ्री वाले वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप कोई लिंक या वेबसाइट के यूआरएल को चेक कर सकते है की कंही ये फ्रॉड तो नहीं यही.

इन दिनों सबसे तेजी से बढ़ते सुरक्षा मुद्दों में से एक र ransomware है, जो अक्सर लोगों द्वारा अनजाने में ईमेल, सोशल नेटवर्क, मैसेंजर और अन्य सहयोग टूल में खतरनाक लिंक पर क्लिक करके फैलाया जाता है। मैलवेयर Malware और phishing sites  फ़िशिंग साइट भी प्रमुख जोखिम हैं।

मैलवेयर कंपनियों पर सबसे महंगा साइबर हमला है, प्रत्येक हमले के लिए उन्हें औसतन $2.4 मिलियन की लागत आती है। इसलिए अपने काम के कंप्यूटर, डेटा और फंड को किसी भी घातक वायरस या वर्म्स से बचाने में मदद करने के लिए, किसी लिंक या साइट की सुरक्षा की तुरंत जाँच करने के लिए सर्वोत्तम मुफ्त ऑनलाइन टूल के इस अवलोकन पर एक नज़र डालें।

4 Link Checkers That’ll Help Protect Your Computer, Data, and Funds | 4 लिंक चेकर्स जो आपके कंप्यूटर, डेटा और फंड को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे |

Norton SafeWeb

नॉर्टन द्वारा संचालित, एक प्रीमियर एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर प्रदाता, नॉर्टन सेफवेब अपनी सुरक्षा और सुरक्षा समस्याओं के लिए किसी भी लिंक का विश्लेषण कर सकता है। नॉर्टन सेफवेब आपको वेबसाइट के कंप्यूटर खतरों, पहचान के खतरों, झुंझलाहट वाले कारकों और ईकामर्स सुरक्षा सत्यापन के प्रमाण का सारांश भी देता है, जो साइट पर उत्पादों या सेवाओं को खरीदते समय आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

How To Check If a Link Is Safe

 Google Transparency Report  

अपनी सुरक्षित ब्राउज़िंग तकनीक का लाभ उठाकर, Google असुरक्षित वेबसाइटों को खोजने के लिए प्रतिदिन अरबों URL की जांच कर सकता है। वे प्रतिदिन हजारों खतरनाक साइटों को उजागर करते हैं, और उन्होंने पाया है कि इनमें से कई साइटें वास्तव में वैध हैं, लेकिन उनसे समझौता भी किया जाता है। यह जांचने के लिए कि किसी साइट से छेड़छाड़ की गई है या खतरनाक है, बस इसके एक लिंक को Google के मुफ्त ऑनलाइन टूल में प्लग करें।

google safe search
how to check if a link is safe

URLVoid

URLVoid एक ऐसी सेवा है जो किसी वेबसाइट या लिंक की ऑनलाइन प्रतिष्ठा और वेबसाइट सुरक्षा का आकलन कर सकती है, किसी भी कपटपूर्ण या दुर्भावनापूर्ण व्यवहार का पता लगा सकती है, और पहचान सकती है कि क्या यह कभी किसी मैलवेयर या फ़िशिंग घटना में शामिल रहा है। ऐसा करने के लिए, URLVoid 30 से अधिक ब्लैकलिस्ट इंजनों और ऑनलाइन वेबसाइट प्रतिष्ठा सेवाओं के माध्यम से लिंक को फ़िल्टर करता है। वे आपको एक सुरक्षा रिपोर्ट भी प्रदान करते हैं जिसमें लिंक और उसकी वेबसाइट के विवरण जैसे ब्लैकलिस्ट स्थिति, डोमेन पंजीकरण, आईपी पता, और अधिक की जांच के लिए उपयोग की जाने वाली ब्लैकलिस्ट शामिल हैं।

URL void chechker

VirusTotal Safe URL Checker

ब्राउज़र-आधारित मल्टी-फ़ंक्शन स्कैनिंग टूल की पेशकश करते हुए, VirusTotal “मैलवेयर के प्रकारों का पता लगाने के लिए संदिग्ध फ़ाइलों और URL” का विश्लेषण करता है। स्कैन के परिणाम तब ऑनलाइन सुरक्षा समुदाय के साथ साझा किए जाते हैं। बस साइट पर जाएँ, URL पर क्लिक करें, फिर लिंक को पेस्ट करें और खोजें।

एक सरल टूल जो आपको तुरंत परिणाम देगा, VirusTotal अपने Android और Windows ऐप्स में लिंक सुरक्षा की जांच भी कर सकता है।

डेवलपर्स के लिए, VirusTotal सार्वजनिक और निजी API प्रदान करता है। गैर-व्यावसायिक परियोजनाओं तक सीमित होने पर, इनका उपयोग आपकी वेबसाइट पर अपनी फ़ाइल और लिंक स्कैनिंग टूल बनाने के लिए किया जा सकता है।

VIrus Total Scan
how to check if a link is safe

आशा करते हूँ की आपको दी गई जानकारी पसंद आई होगी, कृपया अपने सुझाव हमें कँनेट बॉक्स में दे।

ये भी पढ़े :- BH Series Registration Plates क्या है और इसका Registration कैसे करे ? हिंदी में स्मपुर्ण जानकारी।

E-sharm card benefit and self-registration लाभ और स्व-पंजीकरण प्रक्रिया

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *