डिस्टेंस लर्निग से ग्रेजुएशन कैसे करे | How to do Graduation from Distance Learning

नमस्कार दोस्तों knowledgepartner.co.in  में फिर से आपका स्वागत है।  दोस्तों आज का ये लेख हमारे ऐक user के आग्रह पर लिखा गया है, हमारे ऐक यूजर ने हमें ईमेल करके ये पुछा था की डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करे Graduation from Distance Learning इस टॉपिक में जानकरी प्रदान करे, तो ये लेख उनके और बाकी सरे जानकारी हासिल करने वाले दोस्तों कि लिए है। 

What is Distance Learning? डिस्टेंस लेयरिंग क्या है ?

डिस्टेंस एजुकेशन या डिस्टेंस लर्निंग सिक्छा प्रात करने की वह विधि है जिसमे प्रतिदिन कॉलेज या स्कूल जाने की आवशयकत नहीं होती है , इस method में किताबे और पढ़ाई की अन्य समान आपको घर में ही उपलब्ध कर दी जाती है।  या फिर आपको स्वाम खरीदना पड़ता है।  इस पद्दति में आपको पड़ने कि लिए कॉलेज या स्कूल नहीं जाना पड़ता है।  आपको अपने से ही घर में पढ़ाई करनी पड़ती है।  इस पद्दति में आपको बस Exam लिखने कि लिए exam Center में जाना पड़ता है।

आजकल कि इस टेक्नोलॉजी (Technology) से पूर्ण समय में Distance Education को ऑनलाइन कि मद्धम से और भी आसान बना दिया गया है।

पूर्व में केवल किताबे ही पड़ने का एअक मात्र साधन थी ,लईकिन वर्तमान समय में किताबो के साथ साथ टीचर ऑनलाइन भी पढ़ाने लगे है।  इसके आलवा अब यूट्यूब (YouTube) के माध्यम से पढ़ाई की जा सकती है .

Benefit of Distance Learning डिस्टेंस लारिनिंग कि फायदे

1. आप पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी कर सकते हैं:- डिस्टैंट लर्निंग का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है की पढ़ाई कि साथ साथ नौकरी भी कर सकते है ,इसमें आपको शारीरिक रूप से प्रतिदिन कॉलेज या स्कूल नहीं जाना पड़ता है, तो आपके पास टाइम होता है की आप नौकरी कर सकते है।

2. Flexible (फ्लेक्सबल) :- डिस्टेंस लारिनिंग का प्रोग्रम रेगुलर लर्निंग की तुलना में जैदा फ्लेक्सबल होते है, मतलब आप अपने टीम कि हिसाब से पढ़ाई कर सकते है।  या अपने टाइम कि हिसाब से ऑनलाइन क्लास अर्रंगे करवा सकते है।

3. पैसे की बचत :- डिस्टेंस एजुकेशन नार्मल एजुकेशन की तुलना में बहुत ही सस्ता होता है। 

4. कौशल बढ़ाने वाला :- इस एजुकेशन पद्दति में टीचर की इंवोल्मेंट बहुत ही कम लगभग ना की बराबर होता है। आपको अपने द्वारा ही पढ़ाई करनी पड़ती है जिससे आपका कौशल बढ़ता है। 

5. समय की बचत :- क्योकि आपको Collage या स्कूल नहीं जाना पड़ता है।  तो आपके पास समय की बहुत जायदा बचत होती है।

Disadvantages of Distance Learning (डिस्टेंस लर्निंग के नुकसान)

1. डिस्ट्रक्शन की उच्च संभावना :- क्योकि आपके साथ कोई क्लास रूम या Teacher नहीं होता है तो पढ़ाई से भटकाव की सम्भवना बहुत ही जायदा होती है।

2. छुपा हुआ खर्चा :- यो तो Distance Learning सस्ता होता है लईकिन इसके साथ आपको बहुत सरे छुपे हुए खर्चे भी होते है , उद्धरण कि लिए अगर आपका प्रोग्राम ऑनलाइन है तो आपको इंटनेट और मोबाइल और लैपटॉप का अतिरिक्त खर्चा है।

3. अपडेटेड टेक्नोलॉजी :- Distance Learning कि लिए आपको टेक्नोलॉजी की जानकारी होना बहुत जरुरी है , क्योकि आपको कभी ईमेल करना पड़ सकता है या फिर अभी आपको वीडियो कॉल या ऑनलाइन डोकमेंट शेयर करना पड़ सकता है, अपडेटेड टेक्नोलॉजी की जानकारी का अभाव आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। 

4. फ्रॉड डिग्री :- डिस्टेंस एजुकेशन में सबसे बड़ा खतरा आपकी डिग्री में पड़ता है।  बहुत सारी यूनिवर्सिटी आपको ऐसी डिग्री देते है जो वैलिड नहीं होते , तो जब भी आप डिस्टेंस एजुकेशन का सोचे तो सबसे पहले दी जाने डिग्री का पता करे।

How to Do Graduation from Distance Learning | डिस्टेंस लारिनिंग से ग्रेजुएशन कैसे करे।

दोस्तों India में अगर आपको Distance Learning से graduation कारना है तो सबसे पहले तो आपको विषय चुनना पड़ेगा जिसमे आप ग्रेजुएशन करना चाहते है उसके बाद आपको ये देखना पड़ेगा की कौन सी यूनिवर्सिटी उस विषय में डिस्टेंस लार्निंइंग में ग्रेजुएशन कराती है । उसके बाद आपको एडमिशन का प्रोसेस देखना होगा , क्योकि हर यूनिवर्सिटी का एडमिशन का अलग अलग प्रोसेस है। आजकल देखने में ये भी आ रहा है बहुत सारी University 1 वर्ष का distance Education में graduation का कोर्स करवा रही है। जब भी किसी ऐसे university में या course में एडमिशन लेने का सोचे तो पहले दी जाने वाली डिग्री और कोर्स के बारे में अच्छी तरह जाँच पड़ताल कर ले, विदेशी डिग्री के झांसे में न फंसे , बहुत कम ही विदेशी डिग्री India में  Valid (मान्य) होती है।

IGNOU Bachelor Degree Course list 2021

Top 14 Distance Education University / College

S.noName of the University / College Location Official Website
1Indra Gandhi National Open University (IGNOU)DelhiClick Here
2Sikkim Manipal University Distance Education (SMU – DE)Gangtok Click Here
3Yashwantrao Chavan Maharashtra Open UniversityNashik Click Here
4Symbiosis center for Distance learningPune Click Here
5Dr. B R Ambedkar open university (BRAOU)Hyderabad Click Here
6School of open learning, Delhi University (SOLDU)Delhi Click Here
7Netaji Subhash open universityKolkata Click Here
8Karnataka state open universityMysore Click Here
9Maharishi Dayanand universityRohtak Click Here
10Tamil Nadu open universityChennai Click Here
11Annamalai UniversityAnnamalai University Click Here
12Maulana Azad national Urdu university Hyderabad Click Here
13Osmania University Hyderabad Click Here
14Madhya Pradesh Bhoj UniversityBhopal Click Here

निष्कर्ष :- दोस्तों वैसे तो भारत में बहुत सारी यूनिवर्सिटी है, जो डिस्टेंस लारिनिंग कि माधयम से ग्रेजुएशन करवाती है, लेकिन जब भी आप एडमिशन लेने का सोचे तो पहले उस यूनिवर्सिटी कि वेबसाइट में जा के जरुरी जानकारी प्राप्त कर ले और ये भी सुनिश्चित कर ले की यूनिवर्सिटी जो डिग्री प्रदान कर रही है वो या तो AICTE या फिर UGC से मान्यता प्राप्त हो। बिना मान्यता प्राप्त डिग्री का कोई मूल्य नहीं है।
आशा करता हु कि ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा , आप अपना विचार हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

top

ये भी पढ़े:- बिना एग्जाम और इंटरव्यू रेलवे ज्वाइन करे Railway Apprentice Vacancy 2021 | How to Make Reels on Instagram हिंदी में।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *