BH Series Registration Plates क्या है और इसका Registration कैसे करे ? हिंदी में स्मपुर्ण जानकारी।

BH Series Registration Plates

BH Series Registration Plates and registration नमस्कार दोस्तों Knowledge Partner के ब्लॉग पोस्ट में आपका फिर से बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम वाहन (Vehicale) registration से सम्बंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी ले के आये है . इस आर्टिकल मे आपको निमिन्लिखित जानकारिया मिलेंगी। 

  1. BH  series Registration Plates क्या है ?
  2. BH Series के लाभ
  3. नंबर प्लेट के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
  4. प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें?

What is BH (Bharat-series) series Registration Plates? | BH series Registration Plates क्या है ?

दोस्तों जैसा की आपको पता है की जब भी आप कोई personal वाहन खरीदते है तो उसके साथ आपको उसका रेजिस्टशन भी उसी State राज्य में करवाना पड़ता है, और आपको RTO ऑफिस से एअक नंबर या नंबर प्लेट मिलता है जिसे आपको आपने वाहन के आगे और पीछे लगवाना पड़ता है , यह एअक जरुरी सरकारी प्रक्रिया है और ऐसे करवाना ही पड़ता है अन्यथा आपका चालान भी काट सकता है .

जब कोई व्यक्ति दूसरे राज्य में जाना चाहता है, तो वे अपनी कार अपने साथ ले जा सकते हैं, लेकिन वे एक ही पंजीकरण संख्या Registration  को एक वर्ष से अधिक समय तक नहीं रख सकते हैं। यह जरूरी है कि वे वाहन हस्तांतरण की औपचारिकताएं पूरी करें और उस राज्य से New Registration पंजीकरण संख्या प्राप्त करें।

भारत सरकार ने वाहनों के लिए भारत श्रृंखला (बीएच) पंजीकरण चिह्न BH series vehicle registration लॉन्च किया है। यह एक नंबर प्लेट है जो पूरे देश में मान्य है, जिसका अर्थ है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने वाले लोगों को 12 महीने के बाद अपनी कारों को फिर से पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं है। बीएच सीरीज़ (BH) या भारत सीरीज़ (Bharat Series )28 अगस्त 2021 को भारत में पेश किए गए गैर-परिवहन वाहनों के लिए नंबर प्लेटों की एक श्रृंखला है। इसके लिए पंजीकरण 15 सितंबर 2021 से शुरू हुआ।

The benefits of the BH series | BH Series के लाभ

  1. एक BH सीरीज प्लेट पूरे देश में मान्य है। एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट होने पर वाहन मालिक को नए पंजीकरण के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इससे लोगों के कागजी कार्रवाई और समय की काफी बचत होगी ।
  2. BH Series के तहत पंजीकृत निजी वाहनों के लिए, मोटर वाहन कर दो साल के लिए या दो के गुणकों में लगाया जाता है, यानी चार, छह, आठ। इस श्रृंखला के अंतर्गत नहीं आने वाले वाहनों के लिए, मालिकों को उस राज्य के आधार पर जहां ऑटोमोबाइल खरीदा गया था, 15 से 20 वर्ष का कर देना होगा।
  3. BH Series के लिए कर का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है और यह 14 वर्षों के लिए लागू है। उसके बाद, एक वार्षिक भुगतान अनिवार्य है। 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले वाहनों के चालान पर आठ फीसदी टैक्स लगता है। यह 10  से 20 लाख रुपये के बीच के वाहनों के लिए 10 प्रतिशत और लगभग 20 लाख रुपये के लिए 12 प्रतिशत है।

Who can apply for a BH series number plate? |BH series नंबर प्लेट के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

 फ़िलहाल दुर्भाग्य से, हर कोई ऐसी पंजीकरण प्लेटों के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं है। चूंकि यह उन लोगों के लिए है जो अक्सर राज्यों का रुख करते हैं, इसलिए इसका लाभ रक्षा कर्मियों , केंद्र सरकार के कर्मचारियों, राज्य सरकार के कर्मचारियों और केंद्र/राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा उठाया जा सकता है। इसके अलावा, 5 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालयों वाली निजी क्षेत्र की कंपनियां भी अपने कर्मचारियों की कारों के लिए ऐसी प्लेट प्राप्त कर सकती हैं।

Unfortunately, not everyone is eligible to apply for such registration plates. Since it’s meant for people who move states more often, it can be availed by defence personnel, central government employees, state government employees, and central/state PSUs. Moreover, private sector companies with offices in more than 5 states/UTs can also get such plates for their employees’ cars.

1रक्षा कर्मियोंdefence personnel
2केंद्र सरकार के कर्मचारियोंcentral government employees
3राज्य सरकार के कर्मचारियोंstate government employees
4केंद्र/राज्य के सार्वजनिक उपक्रमोंcentral/state PSUs
55 से अधिक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यालयों वाली निजी क्षेत्र की कंपनियांprivate sector companies with offices in more than 5 states/UTs

How to apply for the BH series plate? BH series प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें?

राज्य के अधिकारियों द्वारा पात्रता के प्रमाण को सत्यापित करने के बाद, वाहन मालिक सड़क और परिवहन मंत्रालय के वाहन पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। यह वाहन खरीदते समय ऑटोमोबाइल डीलरों की मदद से भी किया जा सकता है। डीलर को मालिक की ओर से पोर्टल पर फॉर्म 20 भरना होगा। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को फॉर्म 60 भरना होगा और एक रोजगार आईडी और कार्य प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा।

BH number plate official announcement

निष्कर्ष

दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको BH series Registration Plates के बारे में इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पसंद आई होगीऔर हम ये भी उम्मीद करते है की जल्द ही ये नंबर प्लेट सभी लोगो के लिए उपलब्ध हो जायेगा। दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने सुझाव या शिकायत बताना चाहते हैं तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

ये भी पढ़े :- Instagram में Reel कैसे बनाये | Instagram Reel को फ़ोन की Gallery में online कैसे Download करे | How To Check If a Link Is Safe Without Clicking On It |

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *